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दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज से गुजरी वंदे भारत, शानदार नजारा देखें

जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस का इंतज़ार अब खत्म होने वाला है। इसकी ट्रायल प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आज, ये ट्रेन दुनिया के सबसे ऊँचे पुल से होकर गुजरी। इस ट्रेन को विशेष रूप से जम्‍मू-कश्‍मीर की ठंडी जलवायु को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, ताकि यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा न हो। इसकी एक अनोखी विशेषता ये है कि इसके शीशे पर बर्फ नहीं जमती। ये माइनस 30 डिग्री में भी तेज़ी से चलने का सामर्थ्य रखती है। इसके अलावा, इसमें कुछ हवाई जहाज जैसे सुविधाएँ भी जोड़ी गई हैं, जो इसे अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस से अलग बनाती हैं। चलिए, इस ट्रेन की विशेषताओं के बारे में और जानते हैं, और इसके किराये के बारे में भी चर्चा करते हैं।

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शुक्रवार की शाम को कश्मीर जाने वाली ट्रेन जम्‍मू स्टेशन पर ट्रायल के लिए पहुंची। जैसे ही ये ट्रेन वहां पहुंची, यात्रियों में बेहद खुशी और उत्साह था। लोग सेल्फी लेने के लिए इकट्ठा हो गए और भारत माता की जय के नारे भी लगाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही इस ट्रेन को कटड़ा से रवाना करने के लिए हरी झंडी दिखाएंगे। ये ट्रेन कटड़ा-बारामूला रूट पर चलेगी और इसे उत्तरी रेलवे द्वारा चलाया जाएगा।यह तीसरी वंदे भारत ट्रेन माता वैष्णो देवी कटरा (SVDK) को दिल्ली से जोड़ने वाले पहले दो सफल मार्गों के बाद आएगी। नारंगी और ग्रे रंग में रंगी यह नई ट्रेन माता वैष्णो देवी कटरा और श्रीनगर के बीच चलेगी। यह ट्रेन अंजी खाद ब्रिज से होकर गुजरेगी, जो भारत का पहला केबल-स्टेड रेल ब्रिज है, और चेनाब ब्रिज, जो दुनिया का सबसे ऊँचा रेलवे ब्रिज है।

उम्मीद है कि यह ट्रेन अगले महीने शुरू होगी, लेकिन रेलवे बोर्ड ने अभी तक इसकी सही तारीख और समय नहीं बताया है।वंदे भारत एक्सप्रेस अब कश्मीर की यात्रा के लिए तैयार है, और इसमें आपको बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी। यह ट्रेन कटरा से सुबह 8:10 बजे निकलकर सिर्फ 3 घंटे और 10 मिनट में 160 किलोमीटर से ज्यादा का सफर करके 11:20 बजे श्रीनगर पहुंचेगी। श्रीनगर से यह दोपहर 12:45 बजे वापस निकलेगी और कटरा में 15:55 बजे पहुंचेगी।चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का डिजाइन और गति तैयार की गई है। श्रीनगर के लिए यह विशेष ट्रेन कई आरामदायक सुविधाओं से भरी हुई है। ट्रेन के कोच में पानी को जमने से रोकने के लिए वॉटर टैंक, सिलिकॉन हीटिंग पैड, और हीटिंग पाइपलाइन लगाए गए हैं, जो ठंडे मौसम में बहुत सहायक होंगे।



नई वंदे भारत की ड्राइवर केबिन में ट्रिपल एयर विंड स्क्रीन है, जिसमें बीच के हिस्से में हीटेड फिलामेंट है। यह बर्फबारी के दौरान भी प्रभावी रहेगा और शीशे पर बर्फ जमने नहीं देगा। यात्रियों के आराम के लिए, वॉशरूम में भी हीटर की व्यवस्था की गई है, जिससे माइनस 30 डिग्री तक यात्राएं संभव हैं। कोच की खिड़कियों में भी गर्म रखने की सुविधा है, और कोच को गर्म रखने के लिए अन्य हीटर भी लगाए गए हैं।

जम्मू-कश्मीर की ठंड को ध्यान में रखते हुए, इस ट्रेन में विशेष सुविधाएं प्रदान की गई हैं। यह देश की ट्रेनों में पहली बार इस तरह की सुविधाओं के साथ चलाई जाएगी। इसमें आरामदायक 360 डिग्री सीट्स, चार्जिंग प्वाइंट्स, बोगी से बोगी जाने के लिए ऑटोमैटिक दरवाजे, और मनोरंजन के लिए टीवी या म्यूजिक सिस्टम हैं। सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी मौजूद हैं।

ट्रेन में बायो-वैक्यूम टॉयलेट्स हैं, जो पानी की कम खपत करते हैं। टिकट की कीमतों का अभी कोई विवरण नहीं है, लेकिन अनुमान है कि एसी चेयर कार का किराया 1,500-1,600 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,200-2,500 रुपये के बीच हो सकता है।

Sanjay Chauhan

" मै एक अनुभवी न्यूज़ राइटर और पत्रकार हूं, जो पिछले 15/17 वर्षों से हर तरह की खबरें कवर कर रहा हूं। सटीकता, निष्पक्षता, और सरल भाषा में तथ्य प्रस्तुत करना मेरी विशेषता है। मेरी लेखनी का उद्देश्य लोगों को जागरूक करना और समाज की आवाज़ बनना है।"

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