क्या इंस्टाग्राम का नया 3 मिनट रील्स फीचर TikTok और YouTube को चुनौती देने के लिए तैयार है? जानिए नए अपडेट्स के बारे में!
Instagram Letest Update।टिकटॉक पर बैन के बाद अमेरिका में इंस्टाग्राम और यूट्यूब को अच्छा लाभ मिल सकता है। इसी के चलते, इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ नए अपडेट्स का ऐलान किया है। इंस्टाग्राम के प्रमुख, एडम मोसेरी ने रील्स के लिए कुछ नए फ़ीचर्स के बारे में बताया है। अब यूजर्स इंस्टाग्राम पर तीन मिनट तक के रील्स अपलोड कर पाएंगे, जबकि पहले यह सीमा सिर्फ 90 सेकंड थी। इसके साथ ही, कंपनी ने दो और महत्वपूर्ण बदलावों का भी जिक्र किया है। आइए इन बदलावों पर नज़र डालते हैं।
क्या यूट्यूब और टिकटॉक को होगी चुनौती?
यह अपडेट तब आया है जब यूट्यूब शॉर्ट्स पहले से ही तीन मिनट के वीडियो को सपोर्ट करता है, वहीं टिकटॉक यूजर्स को 10 मिनट तक के वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है। इंस्टाग्राम का तीन मिनट का ऑप्शन अब टिकटॉक से प्रतिस्पर्धा में और मज़बूत बन सकता है। कंपनी ने यह अपडेट अमेरिका में टिकटॉक के बैन के बाद पेश किया है, ताकि क्रिएटर्स अपने कंटेंट को और बेहतर तरीके से साझा कर सकें।
प्रोफाइल ग्रिड में नया बदलाव
वीडियो की लिमिट बढ़ाने के अलावा, इंस्टाग्राम अपने प्रोफाइल ग्रिड में भी बदलाव करने जा रहा है। पहले का प्रोफाइल ग्रिड वर्गाकार था, लेकिन अब इसे आयताकार में बदल दिया जाएगा। इसका एक कारण यह है कि यूजर्स अधिकतर वर्टिकल कंटेंट अपलोड कर रहे हैं, जिससे स्क्वायर ग्रिड में कंटेंट सही से नहीं दिखता था। नया अपडेट प्रोफाइल को नया रूप देगा और कंटेंट को सही तरीके से दर्शाएगा।
रील्स के लिए नया हाइलाइट फीचर
कुछ समय पहले, मेटा ने इंस्टाग्राम पर “Activity” नामक एक फ़ीचर पेश किया था, जिससे यूजर्स अपने पसंदीदा वीडियो देख सकते थे, लेकिन इसे बाद में हटा लिया गया था। अब, नए अपडेट के साथ यह फ़ीचर वापस आ गया है और पहले से बेहतर बनकर आया है। अब, आपके दोस्तों द्वारा पसंद किए गए वीडियो आपको बबल फॉर्म में दिखेंगे, जिससे यूजर्स को और अधिक इंटरएक्टिव अनुभव मिलेगा।