अब WhatsApp पर करें बिजली शिकायत दर्ज, छत्तीसगढ़ पावर कंपनी ने लॉन्च किया बिजली मितान बॉट
छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड ने उपभोक्ताओं के लिए एक नई सुविधा शुरू की है, जिसे बिजली मितान बॉट कहा जाता है। अब उपभोक्ता अपने वाट्सऐप के जरिए अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। यह सेवा लगभग 64 लाख लोगों के लिए उपलब्ध है।
वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक, भीम सिंह कंवर, ने सभी उपभोक्ताओं से इस नए तरीके का लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने विद्युत कर्मचारियों को भी निर्देश दिया है कि वे उपभोक्ताओं को इस नई सुविधा के बारे में सही जानकारी दें। पहले चरण में, उपभोक्ता बिजली मितान बॉट का इस्तेमाल कर बिजली सप्लाई, ट्रांसफार्मर की खराबी और बिजली से संबंधित हादसों की शिकायतें आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा, वे बॉट के जरिए अपनी शिकायतों की स्थिति भी देख सकते हैं। अगर किसी को अपनी बकाया राशि, अंतिम बिल या अंतिम भुगतान के बारे में जानना हो, तो यह भी बॉट से संभव है।
बिजली बिल की जानकारी प्राप्त करने में भी यह बॉट मदद करेगा। जिन उपभोक्ताओं को बिल नहीं मिलते, वे अब आसानी से इस बॉट के माध्यम से बिल की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की जानकारी भी इसी बॉट से ली जा सकती है।
बॉट का उपयोग करने के लिए, सबसे पहले पावर कंपनी के वाट्सऐप बॉट नंबर 9425551912 को अपने मोबाइल फोन में सेव करें। नंबर सेव करने के बाद, उस पर लिखकर संदेश भेजें। फिर, आपको भाषा (हिंदी या अंग्रेजी) का चुनाव करना होगा और आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। जिन उपभोक्ताओं का उपभोक्ता क्रमांक उनके मोबाइल नंबर से पंजीकृत नहीं है, वे मोर बिजली ऐप, कंपनी की वेबसाइट या कॉल सेंटर 1912 के जरिए अपने नंबर का पंजीकरण करा सकते हैं।